Wednesday, July 5, 2017

OFFICE में POSITIVE ENERGY के लिए 7 ज़रुरी बातें


आफिस में काम की डेडलाइन्स, जबरदस्त काम का दबाव, सख्त बॉस और ऑफिस पॉलिटिक्स. आप कामकाजी महिला हैं तो इन सभी परेशानियों से आपको रोज़ ही दो चार होना पड़ता होगा. लेकिन इन बातों को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है यदि आप के पाए कुछ सकारात्मक चीजें हों. ऐसी चीज़ें जो आपको पॉज़िटिव एनर्जी
 दे सकें और आपके आसपास का माहौल भी सकारात्मक रखें.
आइये ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में  जानते हैं जो आपके आफिस में सकारात्मकता ला सके.
1-अपनी आफिस डेस्क पर एक छोटा सा पौधा रखें जिसे बेहद कम देखभाल में छांव में रखा जा सके. पेड़-पौधों से हमें ऑक्सीज़न मिलती है और यह वातावरण को ठंडा बना कर रखते हैं. यह आपको खुशी देंगे. आप अपनी डेस्क के लिए बोन्ज़ाई पौधे चुन सकते हैं क्योंकि यह छोटे और आकर्षक होते हैं.
2-अपनी डेस्क को जितना साफ रखेंगे उतना काम सिमटा हुआ दिखेगा. आपको अच्छा महसूस होगा. साथ ही ऑफिस के कलिग्स और बॉस पर भी आप अच्छा इंप्रेशन जमा पाएंगी.
3-अपनी आफिस डेस्क पर डेली के काम की एक लिस्ट जरूर लगाए. जो काम निपटता जाए उस पर टिक मार्क लगाएं. जब एक एक काम निपटता है तो अगले काम के लिए आत्मविश्वास आ जाता है. इसे अपना स्वभाव बनाए.
4-अपनी डेस्क पर एक इंस्पिरेशनल कोट वाला कॉफी मग जरूर रखें. इससे भी पॉज़िटिव एनर्जी मिलती है.
5-एक छोटी सी अलार्म क्लॉक भी जरूर रखें और खुद को डेडलाइन देने लिए इसमें अलार्म लगाएं.
6- आफिस डेस्क पर आप छोटे फोटो फ्रेम में अपने  बच्चे की या फैमिली फोटो भी लगा सकती हैं.
7-कोशिश करें कि अपनी डेस्क पर कुछ न खाएं-पीएं. यह ऑफिस के नियमों के खिलाफ होता है. आमतौर पर ऑफिस में इसके लिए अलग जगह का इंतजाम किया जाता है. कई बार लोग कैंटिन में जाकर भी खाते हैं.
इन छोटे उपायों से  आपके काम में तेजी आएगी और यह हर हाल में आपको पॉजिटिव बनाएगा.

No comments:

Post a Comment

Search