Saturday, July 1, 2017

क्या आप INDIA VS PAKISTAN के बीच इस मुक़ाबले को देखेंगे?

महिला वर्ल्ड कप क्रिकेट में इंडियन वूमन टीम शानदार खेल रही है. आज भारतीय टीम का मुक़ाबला पाकिस्तान की टीम के साथ है. इससे पहले इंडियन टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज कर चुकी है. इस मैच का प्रसारण दोपहर दो 2.50 से स्टार स्पोर्टस पर होगा. क्या आप देखेंगे इस मुक़ाबले को
पाकिस्तान के साथ इंडियन टीम पहले भी 9 बार वनडे खेल चुकी है और हर बार जीत हासिल की. दोनों टीमें आखिरी बार पिछले साल हुए T-20 विश्व कप में साथ खेली थी लेकिन इंडियन टीम हार गई थी. वूमेंस वर्ल्ड कप में इंडियन टीम अपने परफॉर्मेंस के कारण 4 अंकों के साथ चौथे नंबर है. पर जबकि पाकिस्तान की टीम 8वें पर है.
इंडियन टीम ने शुरुआत में इंग्लैंड को 35रनों से हराया और इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को सात विकेट से परास्त किया. इंडियन कैप्टन मिताली राज और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पर सबकी नजरें होंगीं. स्मृति मंधाना पूरे जोश में है और विरोधी खिलाड़ियों पर भारी पड़ रही हैं. इंडियन टीम की परफॉर्मेंस को देखते हुए उसे जीत का दावेदार माना जा रहा है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी कैप्टन सना मीर भी जीत का इंतजार कर रही हैं. यह टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड से दो मैच हार चुकी है.   
अफसोस है कि देश में पुरुष क्रिक्रेट को जितनी
तवज्जो दी जाती है उतना महिलाओं के क्रिकेट को नहीं दिया जाता. अभी हाल में संपन्न हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुक़ाबले को लेकर भारतीय और पाकिस्तानी मीडिया ने कितना शोर मचाया था. दरअसल दर्शक भी महिलाओं के क्रिकेट को देखने में उतनी दिलचस्पी नहीं लेते और न ही मीडिया महिला क्रिकेटरों की बात उस तरह करता है जिस तरह पुरुष क्रिकेटरों की जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि महिला क्रिकेट में न तो उतना पैसा और न ग्लैमर. शायद यही वजह है कि कुछ दिनों पहले महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज एक पत्रकार के उस सवाल पर नाराज हो गईं, जब उनसे पूछ गया कि कौन सा पुरुष क्रिकेटर उनका फेवरेट है? इस पर उन्होंने कहा कि क्या उन्होंने किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछा है कि कौन महिला क्रिकेटर उन्हें पसंद है….

यह जवाब तो वाकई कई सवाल उठाते हैं

No comments:

Post a Comment

Search