Tuesday, July 4, 2017

क्यों बढ़ रहा है HIP- DIPS दिखाने का TREND ?

आजकल जहां सेलेब्स सोशल मीडिया पर अक्सर लुक्स और फिगर के कारण ट्रोलिंग का शिकार हो जाते हैं. मोटापे, टमी और ज्यादा दुबले होने के कारण भी उन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ता है. वहीं, इतनी नेगेटिविटी के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर नया और पॉजिटिव ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है. खासकर इन्स्टाग्राम पर लड़कियां हिप डिप्स की फोटोज पोस्ट कर रही हैं.
आप सोच रही होंगी कि आखिर ये हिप डिप्स क्या है? हिप डिप्स दरअसल
सामने हिप बोन की ओर से बनने वाला कर्व है जो कि नीचे की ओर से बनता है. ये तब बनता है जब हिप्स के आसपास फैट जमा हो. इसे साइज़ जीरो फिगर को तरजीह देने वाले इस ज़माने में ठीक नहीं माना जाता लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ लड़कियां और बॉडी पॉजिटिव ब्लॉगर्स की पहल की बदौलत ये एक नया ट्रेंड बनकर उभर रहा है. कई सेलिब्रिटीज भी हिप डिप्स दिखाते हुए अपनी फोटोज शेयर कर रहे हैं हालांकि ये ट्रेंड अभी विदेशों में बेहद पॉपुलर हो रहा है लेकिन भारत में अब इसके प्रति क्रेज देखने को मिल रहा है.
इन्स्टाग्रामर जेनी डॉल लिखती हैं, ऑवर ग्लास फिगर को सबसे ग्लैमरस माना जाता है लेकिन मुझे अहसास हुआ कि मेरा इतना परफेक्ट फिगर कभी नहीं हो सकता क्योंकि मेरे हिप डिप्स शो होते हैं, फिर मुझे लगा इनमें बुरा क्या है, ये मेरी बॉडी की उन चीजों में से है जिनसे मुझे प्यार है.
वैसे जब तक सोशल मीडिया पर हिप डिप्स की चर्चा नहीं हुई थी किसी को भी इसकी सही जानकारी नहीं थी. इसके बारे में जानकारी जुटाने के लिए कुछ लीडिंग इंटरनेशनल वेबसाइट्स ने डॉक्टर से बात की. न्यूयॉर्क सिटी के इकाहन स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के एमडी गेराडो मिरांडा कोमस से बात की जिन्होंने कहा, ‘ये कोई बॉडी एबनोर्मलिटी नहीं है, ये हमारी शारीरिक संरचना का अहम हिस्सा है, कई लोगों में हिप डिप्स बनते हैं, कईयों में नहीं. कई महिलाएं इन्हें हटाने की जुगत में लगी रहती हैं लेकिन ये बिलकुल नॉर्मल चीज है जिससे डरने की जरुरत नहीं है. हां, अगर आपको अपने फिगर में ये पसंद नहीं तो कुछ एक्सरसाइज़ करके इसे घटा सकती हैं.’ तो अगर आपके भी हिप डिप्स हैं तो इनपर नाज कीजिए और परेशान मत होइए.

No comments:

Post a Comment

Search