Wednesday, July 12, 2017

अचानक कोई कैसे सामने आ गई संजय गांधी की बेटी बन कर ?

ज़्यादातर ख़ुलासे ऐसे होते हैं जिनसे किसी एक राजनीतिक पार्टी को परेशानी होती है तो दूसरी विरोधी पार्टी उस पर हंगामा करती है- शोर मचाती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से एक मामले ने देश की दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के लिए परेशानी पैदा कर रखी है. यह मसला है कांग्रेस के नेता रहे संजय गांधी
से जुड़ा. एक महिला ने अब दावा किया है कि वो संजय गांधी की बेटी हैं और इस राज को देश के प्रधानमंत्री रहे इन्द्र कुमार गुजराल ना केवल जानते थे,बल्कि उन्होंनें इसे छिपाए भी रखा . इस महिला का नाम है प्रिया सिंह.
इस तरह अचानक से कई साल के बाद सबके सामने यह मुद्दा उठाने पर जब प्रिया सिंह से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि दरअसल, “28 जुलाई को रिलीज हो रही फिल्म इंदु सरकार में उनके स्वर्गीय पिता संजय गांधी को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है जिससे मजबूर होकर वह खुलकर सामने आ गई हैं.” 
अभी कुछ महीनों पहले भी प्रिया सिंह ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट लिखकर अपने और गांधी परिवार के रिश्तों का ज़िक्र किया था. इस पोस्ट में अपनी मां और संजय गांधी के रिश्तों का ज़िक्र करते हुए प्रिया ने कई बातें लिखीं थी. उनके दावे में सच्चाई कितनी है ये तो कोई नहीं बता सकता लेकिन प्रिया सिंह ने कहा है कि अगर लोगों को उनपर भरोसा नहीं है तो वो DNA टेस्ट के लिए भी तैयार हैं जिससे हकीकत सामने आ जाएगी. उनका कहना है कि वे अपने पिता के नाम के साथ अपनी खोई हुई पहचान भी हासिल करना चाहती है.
प्रिया ने दावा किया है कि संजय गांधी और प्रिया की मां जो एक समय में एक दूसरे के प्यार में करते थे, उन्होंने मंदिर में शादी की थी. पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल को इस बात की पूरी जानकारी थी. उस वक्त गुजराल गांधी परिवार के खास लोगों में से माने जाते थे. प्रिया ने बताया कि प्रिया के जन्म के बाद उनकी मां को मजबूर किया गया कि वो किसी भी हालत में दिल्ली छोड़ दें ,उसके बाद प्रिया को पाल दंपति ने गोद लिया और उनको पाला .
प्रिया का जन्म 21 दिसम्बर 1968 को हुआ था और प्रिया का नाम प्रियदर्शनी रखा गया था हालांकि उन्हें बलदेव सिंह पाल व उनकी पत्नी शीला सिंह पाल को देखभाल के लिए सौंप दिया गया. प्रिया बताती हैं कि वर्ष 2010 में वो जब जबरन दिल्ली आईं तो गुजराल परिवार ने उन्हें फिर से तुंरत ही दिल्ली से वापस चले जाने की सलाह दी. लेकिन इस बार प्रिया अपने मां-बाप के नाम जानने पर तुली थीं. ऐसे में बार-बार पूछने पर विमला गुजराल ने उन्हें बताया कि उनके असली पिता संजय गांधी हैं लेकिन उन्होंने मां का नाम बताने से इंकार कर दिया.
प्रिया कहती हैं कि उन्हें संजय गांधी का पैसा नहीं चाहिए, उन्हें सिर्फ़ चाहिए उनका नाम. प्रिया ने गोद लेने की प्रक्रिया पर भी सवाल उठाते हुए कहा उन्हें दो संस्थाओं के जरिए पाल दंपति को गोद दिया गया और दोनों में ही अलग-अलग  दस्तावेज हैं. यही वजह है कि उन्होंने तीस हजारी अदालत में इस मुद्दे को लेकर मुकदमा भी दायर किया है.
प्रिया के इन दावों पर दोनों गांधी परिवारों ने अब तक इस पर अपनी तरफ से कोई सफाई नहीं दी है. संजय गांधी की पत्नी मेनका गांधी इस वक्त एनडीए सरकार में मंत्री हैं और उनके बेटे वरुण गांधी बीजेपी से सांसद है जबकि गांधी परिवार की दूसरी बहू सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष हैं.
अब भी बहुत से लोग इस पर सवाल कर रहे हैं कि क्या यह सिर्फ़ फ़िल्म को चर्चा में लाने का तो कोई मामला नहीं है. लेकिन इससे जुड़े लोगों की चुप्पी भी कई सवाल खड़े करती है.

No comments:

Post a Comment

Search